chessbase india logo

प्राग मास्टर्स 2020 R6: विदित की एकल बढ़त बरकरार ,आज हरिकृष्णा से होगा मुक़ाबला

by Niklesh Jain - 19/02/2020

भारत के नंबर 2 खिलाड़ी विदित गुजराती नें प्राग मास्टर्स शतरंज के छठे राउंड के बाद भी अपनी एक अंक की बढ़त बरकरार रखी है । छठे राउंड मे उन्होने अपने बेहतरीन डिफेंस के परिचय देते हुए 2019 के विजेता रूस के निकिता वितुगोव से काले मोहरो से लगातार अपना तीसरा ड्रॉ खेला । प्रतियोगिता मे अब तक उन्होने सफ़ेद मोहरो से तीन लगातार जीत भी दर्ज की है । खैर आज के इस मुक़ाबले के परिणाम से विदित को दशमलव के कुछ अंको के फायदा हुआ और वह लाइव विश्व रैंकिंग मे अमेरिकन दिग्गज हिकारु नाकामुरा को पीछे छोड़ते हुए विश्व मे 18वे स्थान पर पहुँच गए है । सातवे राउंड में विदित के सामने होंगे पेंटाला हरिकृष्णा और इस मुक़ाबले पर सबकी नजरे लगी होंगी । चूकीं अब सिर्फ तीन राउंड और खेले जाने है विदित का खिताब पर पडला बेहद मजबूत नजर आ रहा है । पढे यह लेख 

प्राग मास्टर्स शतरंज – विदित गुजराती की एकल बढ़त बरकरार 

प्राग ,चेक गणराज्य में चल रहे प्राग मास्टर्स शतरंज टूर्नामेंट के छठे राउंड में सभी मैच अनिर्णीत रहे परिणाम स्वरूप भारत के विदित गुजराती अपनी एकल बढ़त बनाए हुए है ।

इस राउंड  में विदित नें काले मोहरो से पूर्व विजेता रूस के निकिता वितुगोव से मुक़ाबला खेला, लंदन और कोले सिस्टम ओपनिंग में खेले गये इस मुक़ाबले में निकिता नें शुरुआत से दबाव बनाने की कोशिश की पर विदित नें बेहद संतुलित खेल दिखाते हुए कभी भी स्थिति को बहुत खराब नहीं होने दिया और एंडगेम में लगातार कुछ अच्छी चले खोजते हुए 39 चालों में खेल ड्रॉ करा लिया ।

इस ड्रॉ से विदित को उनकी विश्व रैंकिंग में एक स्थान का फायदा हुआ और अब वह अमेरिका के हिकारु नाकामुरा को रेटिंग में पीछे छोड़ते हुए 2736 लाइव रेटिंग के साथ विश्व में 18वे स्थान पर पहुँच गए है ।

भारत के पेंटाला हरिकृष्णा नें इस राउंड में स्पेन के अंटोन डेविड से 30 चालों में ड्रॉ खेला ,अब तक हरिकृष्णा प्रतियोगिता में एक भी जीत दर्ज नहीं कर सके है और अब अंतिम तीन राउंड में क्या वह जीत दर्ज करेंगे इस पर नजर रहेगी 

प्राग मास्टर्स के सातवे राउंड में जब यह दोनों दिग्गज आपस में खेलेंगे तो परिणाम पर सबकी नजरे होंगी 

अन्य मुकाबलों में औस्ट्रिया के मारकुस रागार नें अमेरिका के सैमुएल शंकलंद से ,पोलैंड के जान डुड़ा नें स्वीडन के निल्स ग्रंडेलिउस से ,तो चेक गणराज्य के डेविड नवारा नें ईरान के अलीरेजा फिरौजा से मुक़ाबला ड्रॉ खेला ।

6 राउंड के बाद विदित 4.5 अंक ,निकिता और जान 3.5 अंक ,अलीरेजा और अंटोन 3 अंक ,निल्स ,हरिकृष्णा ,मारकुस ,शंकलंद और नवारा 2.5 अंको पर खेल रहे है । 

राउंड 7 के मुक़ाबले 

देखे अब तक के सभी मुक़ाबले